Gorakhpur News In Hindi, Gorakhpur Hindi News, Hindi News, GKP News in Hindi

PUSHKAR MELA RAJASTHAN

PUSHKAR MELA RAJASTHAN – पुष्कर मेला कब है पुष्कर का मेला कहां लगता है

PUSHKAR MELA RAJASTHAN पुष्कर मेला कब है पुष्कर का मेला कहां लगता है – भारत के राजस्थान राज्य में पुष्कर मेला का आयोजन हर साल धूम धाम से किया जाता है भारत के राजस्थान राज्य में पुष्कर मेला में बहुत दूर दूर से लोग मेला देखने आते है इस मेला में विदेशी सैलानी का भी आना जाना लगा होता है

पुष्कर मेला राजस्थान लगने के समय बहुत से लोग जा नहीं पाते क्योकि पुष्कर मेला कब है? पता ही नहीं चल पता समय से ऐसे में आइये जाने पुष्कर मेला PUSHAKR MELA 2024 में कब है?

PUSHKAR MELA RAJASTHAN
PUSHKAR MELA RAJASTHAN

पुष्कर मेला कब है

2024 में पुष्कर मेला 20 से 27 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। पुष्कर मेला राजस्थान राज्य के पुष्कर शहर में लगता है। अजमेर से पुष्कर लगभग 14.9 किमी. है एंव चार पहिया वाहन से लगभग 33 मिनट का रास्ता है। खाटू श्याम से पुष्कर की दुरी लगभग 133 किमी है एंव चार पहिया वाहन से 3 घंटे 33 मिनट का रास्ता है। पुष्कर मेला दुनिया में लगने वाला सबसे बड़ा ऊंट का मेला के नाम से भी जाना जाता है।

पुष्कर मेला कहां लगता है

हर वर्ष पुष्कर मेला राजस्थान के पुष्कर में लगता है – पुष्कर मेला का आयोजन राजस्थान राज्य में आयोजित होता हो अजमेर शहर से लगभग 11 किमी. दूर रेगिस्तान के किनारे पुष्कर स्थान स्थित है पुष्कर एक छोटा सा शहर है जो सुरम्य झील के किनारे स्थित है। भारत में पुष्कर मेला बहुत ही लोकप्रिय मेला है इस मेले में भारत के लोग एंव विदेशी सैलानी घुमने के लिए आते है।

पुष्कर ऊंट का मेला

राजस्थान में ऊंटों का मेला कहां लगता है: राजस्थान के अजमेर जिले में लगभग 11 किमी. दूर पुष्कर में ऊंटो का सबसे बड़ा मेला लगता है।

पुष्कर मेला का इतिहास PUSHKAR MELA RAJASTHAN

पुष्कर मेला के बारे में स्थानीय लोग का कहना है कि पुष्कर मेला का आयोजन लगभग १०० साल से किया जा रहा है आइये जाने पुष्कर मेला का इतिहास – पुष्कर मेला का आयोजन राजस्थान राज्य के पुष्कर में किया जाता है यह मेला दुनिया का सबसे बड़ा ऊंट मेला है यहाँ पशुओं पर आधारित कई कार्यक्रम होते हैं ऊँट पुष्कर मेले के मुख्य आकर्षण का केंद्र होते है जिसका लुफ्त उठाने विदेशी पर्यटक भी आते हैं राजस्थान की संस्कृति का सांस्कृतिक संगम इस तरह के आयोजनों में देखने को मिलता हैं

READ THIS

Categories: