Gorakhpur News In Hindi, Gorakhpur Hindi News, Hindi News, GKP News in Hindi

BRD MEDICAL COLLEGE GORAKHPUR

BRD MEDICAL COLLEGE GORAKHPUR – बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर

BRD MEDICAL COLLEGE GORAKHPUR बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर – मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में स्थित है इस हॉस्पिटल को जब बनाया जा रहा था तो पूर्वांचल के नागरिको के लिए यह एक सपने जैसा था।

बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज गोरखपुर की स्थापना वर्ष 1969 में हुई थी। गोरखपुर मेडिकल हॉस्पिटल की आधारशिला उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्री चंद्र भानु गुप्ता जी ने रखा था

मेडिकल कॉलेज का नाम स्वतंत्रता सेनानी बाबा राघव दास के नाम पर रखा गया है। जो इस क्षेत्र के एक प्रमुख सर्वोदय नेता और महात्मा गांधी और आचार्य विनोबा भावे के करीबी सहयोगी थे।

BRD MEDICAL COLLEGE GORAKHPUR

BRD MEDICAL COLLEGE GORAKHPUR

BRD MEDICAL COLLEGE GORAKHPUR – मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस छात्रों का पहला बैच 7 अगस्त 1972 को भर्ती किया गया था। वर्तमान में यह हॉस्पिटल बहुत ही विकसित हो चुका है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में प्रशासनिक ब्लॉक, केंद्रीय पुस्तकालय, परीक्षा हॉल, सभागार, व्याख्यान थियेटर और चिकित्सा शिक्षा के गैर नैदानिक ​​और पैरा नैदानिक ​​विषयों के विभिन्न विभाग आदि शामिल हैं। यह भविष्य के डॉक्टरों के लिए चिकित्सा कैरियर में आधार बनाता है और बुनियादी चिकित्सा में अनुसंधान बैकअप प्रदान करता है।

बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज गोरखपुर

बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज गोरखपुर की स्थापना 8 नवम्बर 1969 में हुआ था। उत्तरप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्री सीबी गुप्ता जी ने स्थापना किया था इस संस्था का नाम स्वतंत्रता सेनानी बाबा राघव दास के नाम पर रखा गया है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में स्थित है। जिसे “पूर्वांचल” के नाम से भी जाना जाता है। स्वास्थ से सम्बंधित इलाज के लिए गोरखपुर मेडिकल कॉलेज की एक अहम् भूमिका है। नेहरू चिकित्सालय नाम का शिक्षण अस्पताल परिसर में अगस्त 1974 में अस्तित्व में आया। इस कॉलेज में विभिन्न चिकित्सा विषयों के लिए 800 से अधिक इनडोर बेड और आउट पेशेंट विभाग हैं।

बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज – हॉस्पिटल नाम – बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज पता – बाबा राघव दास, मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश, भारत पिन कोड – 273013 वेबसाइट – क्लिक से फोन नंबर – 0551 298 6084 सिलेबस – M.B.B.S Syllbus डॉक्टर लिस्ट – डॉक्टर लिस्ट प्रिंसिपल सम्पर्क नंबर – 0551 298 6084

स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा: एमबीबीएस के लिए मेडिकल कॉलेज की वार्षिक प्रवेश क्षमता विभिन्न विभागों में 100 और 67 पीजी सीटों की है। एमबीबीएस की सीटें बढ़ाकर 150 करने की प्रक्रिया पहले से चल रही है। मेडिकल कॉलेज के उन्नयन के साथ, मेडिकल कॉलेज की पीजी क्षमता को नए एमसीआई दिशानिर्देशों के अनुसार 105 तक बढ़ाया जाएगा।

READ THIS

Categories: